Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

July 14, 2024 6:27 am

जाने कौन हरी सब्जी में होते हैं टेपवर्म.( कीड़े ) इन्हें कैसे खाना चाहिए

लाइफस्टाइल डेक्स : हरी सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए जरूरी है पर यहां जानना यह भी जरूरी है कि हरी सब्जियों को कितना पकाया जाए अगर हम सब्जियों को ज्यादा पकाते हैं तो उनमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं इतना ही नहीं कुछ लोगों का मानना है कि सब्जियों और फलों के बिना किसी प्रोसेसिंग या बिना पकाए खाने से एक्स्ट्रा एनर्जी आती है बेहतर स्क्रीन बेहतर डाइजेशन और हार्ट प्रॉब्लम और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि कुछ सब्जियों ऐसी होती है जिनका भूल कर भी कच्चा नहीं खाना चाहिए कच्ची सब्जियां खाने से व्यक्ति का शरीर परजीवी बैक्टीरिया और जहरीले पदार्थ के संपर्क में आ सकता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता।

कौन सी हरी सब्जी गर्म पानी में गर्म किए बिना नहीं खानी चाहिए


पत्तागोभी– हम बताते हैं कि पत्तागोभी को टेपवर्म उसके अंडों का घर भी आप कर सकते हैं। जो खाली आंखों से दिखाई नहीं देते। लेकिन सेहत के लिए बेहद खतरनाक है।यह कीटाणु उसी में अपना घर बनाए रखते हैं। इनमें से कुछ कीड़ा इतने कठोर होते हैं की कीटनाशक छिड़काव जाने के बाद भी वह बच जाते हैं। इसे काट कर गर्म पानी में गर्म कर ले फिर इसे खाने से पहले अच्छी तरह पकाएं।


शिमला मिर्च – शिमला मिर्च का इस्तेमाल काफी बारीकी से करे ।इसके बीच में टेपवर्म के अंडों का घर भी हो सकता है ।जो फल के अंदर जीवित रहते हैं इसे पूरी तरह काटकर इसके बीज निकाल दे। इसे गर्म पानी में गर्म करें फिर इसे पकाए।

बैगन: इस सब्जी में भी टेपव‌र्म का बसेरा होता है यह हमारे ब्लड सर्कुलेशन में एंट्री कर सकते हैं।इसीलिए इन सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर ही पकाए।

पालक ,केला ,और अरबी का पत्ता

हर जगह आसानी से पाया जानेवाला हरी चीज है ।जिसका इस्तेमाल लोग सब्जी खाने में भी करते हैं परंतु ध्यान रखने वाली बात है कि इनका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा गर्म पानी में इसे गर्म करके फिर इसे सब्जी के लिए बनाना चाहिए।

0
0

Leave a Comment

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

Weather Data Source: wetter morgen Delhi

राशिफल