भारत एक बार फिर UNHRC के लिए हुआ निर्वाचित, अगले साल से शुरू होगा नया कार्यकाल

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 2022-24 के कार्यकाल के लिए भारत को फिर से चुना गया है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट करके यह जानकारी दी.

 

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 2022-24 के कार्यकाल के लिए भारत को फिर से चुना गया है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. इससे पहले, एक महीने के लिए भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अध्यक्ष नामित किया गया था.
इस मौके पर यूएन में भारत के स्थायी मिशन ने आभार व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ‘भारत छठी बार भारी बहुमत से UNHRC के लिए पुन:निर्वाचित हुआ है. भारत में अपना विश्वास व्यक्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों का हार्दिक आभार. हम सम्मान, संवाद, सहयोग के माध्यम से मानवाधिकारों के लिए काम करना जारी रखेंगे.’
संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) ने अर्जेंटीना, बेनिन, कैमरून, इरिट्रिया, फिनलैंड, जाम्बिया, होंडुरास, भारत, कजाकिस्तान, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, मलेशिया, मोंटेनेग्रो, पराग्वे, कतर, सोमालिया, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका का चयन गुप्त मतदान के जरिये किया.

गौरतलब है कि 76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 18 नए सदस्यों के लिए चुनाव किया, जो जनवरी 2022 से शुरू होकर तीन साल की अवधि के लिए काम करेंगे. भारत को 193 सदस्यों वाली महासभा में 184 वोट हासिल हुए, जबकि बहुमत के लिए सिर्फ 97 सदस्यों की जरूरत थी. भारत का वर्तमान कार्यकाल 31 दिसंबर 2021 को समाप्त होने वाला था. 2022-2024 के चुनाव के लिए, एशिया-प्रशांत देशों (Asia-Pacific States ) की श्रेणी में पांच खाली सीटें थीं, इसमें भारत, कजाकिस्तान, मलेशिया, कतर और संयुक्त अरब अमीरात की सीटें शामिल थीं.

यह भी पढ़ें- IPL: दिल्ली का दिल तोड़कर कोलकाता पहुंचा फाइनल में, खिताबी मुकाबले के लिए शुक्रवार को चेन्नई से होगी भिड़ंत

Show More

Related Articles