बिहार विधानसभा शताब्दी समारोह में बोले राष्ट्रपति कोविंद, जब कोई मुझे बिहारी कहता है तो होता है गर्व

पटना में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शिरकत की. इस दौरान राष्ट्रपति ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शिलान्यास किया

 

पटना में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शिरकत की. इस दौरान राष्ट्रपति ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शिलान्यास किया.
इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार आता हूं तो लगता है अपने घर आया हूं. इतना ही नहीं राष्ट्रपति ने आगे कहा कि जब कोई मुझे बिहारी कह कर बुलाता है तो मैं खुद को गौरवान्वित महसूस करता हूं.

दरअसल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति कोविंद को असली बिहारी कहा. सीएम ने कहा कि रामनाथ कोविंद जी का रिश्ता बिहार से खास रहा है. यह बिहार के राज्यपाल 2 वर्ष तक रहे और राज्यपाल रहते हुए सीधे राष्ट्रपति बने, इन्हें हम बिहारी भी कहते हैं. इनसे हमारा संबंध बहुत ही मधुर है. इस कारण हम अक्सर कहते हैं असली बिहारी आप ही हैं.
राष्ट्रपति सीएम नीतीश कुमार की यें बातें सुनकर काफी गदगद हो गए. अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने इसका जिक्र करते हुए कहा कि जब कोई मुझे बिहारी कह कर बुलाता है तो मैं खुद को गौरवान्वित महसूस करता हूं. देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद बिहार के थे और अगर मैं राजेंद्र बाबू की विरासत को आगे बढ़ा रहा हूं, तो इससे ज्यादा गर्व की बात मेरे लिए कुछ और नहीं हो सकती.
राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में आगे कहा कि बिहार सामाजिक तौर पर काफी समानता वाला है राज्य के अंदर समतामूलक समाज के निर्माण के लिए हमेशा प्रयास होते रहे हैं.
राष्ट्रपति ने कहा कि कभी-कभी लोग हमारे सचिवालय में ही सवाल कर देते हैं आप बिहार का कोई भी निमंत्रण हो तो कभी टालमटोल नहीं करते? मैं कहता हूं कि बिहार से मेरा सिर्फ राज्यपाल का ही नाता नहीं है, बल्कि कुछ और भी नाता है. इस नाते को मैं ढूंढता रहता हूं. यहां भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यहीं नहीं रूके, उन्होंने सीएम नीतीश कुमार की भी खूब तारीफ की और कहा कि एक राज्यपाल के तौर पर मुझे उनका भरपूर सहयोग मिला. इतना ही नहीं राष्ट्रपति के तौर पर भी उनका पूरा सहयोग मुझे अब तक मिल रहा है. बिहार में सबसे लंबे अरसे तक के मुख्यमंत्री के तौर पर काम कर नीतीश कुमार ने एक कीर्तिमान स्थापित किया है.

यह भी पढ़ें- भारत ने रचा नया इतिहास, देशभर में लगी कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज

Show More

Related Articles