सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकता है कब्ज व डिहाइड्रेशन, समय-समय पर पीते रहें पानी

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में लोगों के दिनचर्या में काफी बदलाव होते रहता है. ठंड के चलते लोग पानी पीने में भी कमी कर देते हैं.

 

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में लोगों के दिनचर्या में काफी बदलाव होते रहता है. ठंड के चलते लोग पानी पीने में भी कमी कर देते हैं. ऐसी स्थिति में हमारे शरीर में कब्ज व डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियां हो सकती हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना बहुत ही जरुरी है.
हमारे शरीर का करीब 60% हिस्सा पानी है और हर दिन शरीर से 2.5 लीटर पानी बाहर निकलता है. शरीर में 10 फीसदी पानी की कमी होने पर प्यास लगती है. सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक पानी पीना सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है. आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह उठने के बाद खाली पेट पानी पीना आपको हेल्दी रखने में मदद करता है.
एक्सपर्ट्स की मानें तो खड़े होकर पानी न पिएं, जल्दी- जल्दी न पिएं, इससे किडनी और जोड़ों पर असर होता है. इसके अलावे सर्दियों में सिर्फ नॉर्मल पानी ही नहीं बल्कि गुनगुना पानी पीना ज्यादा फायदेमंद है.

यह भी जानना जरूरी है कि पानी कब-कब ना पीएं. तो आइये बताते हैं कि पानी कब नहीं पीना चाहिए. चाय या कॉफी सेवन करने के तुरन्त बाद पानी बिलकुल न पीयें. धूप से आकर पानी बिलकुल ना पीयें. शरीर का तापमान नॉर्मल होने के बाद ही पानी पीयें.

Show More

Related Articles