मुख्यमंत्री ने आम जनता के साथ किया सीधा संवाद

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना सरकार की विशेष प्राथमिकता : हेमंत सोरेन

रांची : राज्य के समग्र विकास के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था का मजबूत होना बेहद जरूरी है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के उत्थान पर सरकार का विशेष जोर है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने साहिबगंज जिले के पतना प्रखंड स्थित धरमपुर में आम जनता के साथ सीधा संवाद के दौरान ये बातें कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में रहने वाले किसानों, मजदूरों, महिलाओं और नौजवानों समेत सभी वर्ग और सबके के हितों को ध्यान में रखकर कार्य योजनाएं बनाई जा रही है। इसमें आम जनता की भावनाओं का विशेष ख्याल रखा जा रहा है, ताकि उन्हें उनका वाजिब हक और अधिकार मिल सके।

विकास को दी जा रही गति

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की वजह से पिछले दो सालों में सारी व्यवस्थाएं थम सी गई थी, लेकिन अब कोरोना को काबू में करने के साथ विकास की गति में तेजी लाई जा रही है। सरकार के द्वारा राज्य वासियों के हित में कई योजनाएं चलाई जा रही है। सरकार ने यूनिवर्सल पेंशन स्कीम, फूलो झानो आशीर्वाद योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना और सोना सोबरन धोती साड़ी योजना योजना जैसी कई योजनाएं आपलोगों के लिए शुरू की है। इसका आप लाभ जरूर लें और दूसरों को भी दिलाना सुनिश्चित करने में सक्रिय भूमिका निभाएं।

योजनाओं से जुड़े और परिवार एवं राज्य को मजबूत करने में सहयोग करें

मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि आप सरकार की व्यवस्था का अंग बने। कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें। इसके माध्यम से स्वावलंबी बने और परिवार तथा राज्य को मजबूती प्रदान करने में योगदान दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान में बैठे व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया जा रहा है। योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम तेजी से हो रहा है। आपलोगों से उम्मीद है कि इन योजनाओं का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन हो, इसमें सहयोग करें।

आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार जैसे कार्यक्रम आगे भी चलाए जाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपकी अधिकार आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम काफी बेहतर नतीजा मिला है। पंचायतों में शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया। वहीं, उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ने का भी अभियान चला। सरकार अब इस तरह की योजनाएं आगे भी चलाने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी योजनाओं का समय-समय पर आकलन भी होगा, ताकि उसका फलाफल जाना जा सके।

वर्षों से लंबित समस्याओं का हो रहा समाधान

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की परेशानियों और समस्याओं से वे भलीभांति वाकिफ हैं। इन समस्याओं के त्वरित समाधान हेतु सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि जिस तरह पारा शिक्षकों का मामला लंबे समय से लंबित था, उसका समाधान किया गया, उसी तरह पोषण सखी, सहायिका, सेविका और अन्य लोगों की मांगों तथा समस्याओं पर सरकार उचित निर्णय लेगी। आम जनता का कल्याण और विकास हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

लाभुकों को प्रधानी पट्टा सौंपा

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लाभुकों को प्रधानी पट्टा प्रदान किया। वहीं, स्थानीय लोगों की समस्याओं को सुना और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। कार्यक्रम में सांसद विजय हांसदा और जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे।

Show More

Related Articles