राष्ट्रपति के आगमन को ले इन सड़कों पर रहेगी नो एंट्री, पटना में निकलने से पहले जान लीजिए ट्रैफिक का हाल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज दोपहर एक बजे विशेष विमान से पटना पहुंच रहे हैं. राष्ट्रपति के आगमन को ले प्रशासनिक स्तर पर सारी तैयारियां की जा चुकी हैं.

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज दोपहर एक बजे विशेष विमान से पटना पहुंच रहे हैं. राष्ट्रपति के आगमन को ले प्रशासनिक स्तर पर सारी तैयारियां की जा चुकी हैं. शहर में वीवीआईपी मूवमेंट के चलते प्रशासनिक अधिकारी पूरी तरह तैयार हैं. जिसके मद्देनजर आम लोगों के लिए ट्रैफिक पुलिस कार्यालय ने रूट प्लान तैयार किया है.
पटना एयरपोर्ट का प्रवेश द्वार आज दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक बंद रहेगा. एयरपोर्ट से राजभवन जाने का राष्ट्रपति का कार्यक्रम है.
इसके अलावे ट्रैफिक पुलिस कार्यालय ने कल यानि 21 अक्टूबर के लिए रूट प्लान तैयार कर लिया है. 21 अक्टूबर को राष्ट्रपति बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह कार्यक्रम में शामिल होंगे. सुबह 10:50 पर वह विधानसभा परिसर पहुंचेंगे और तकरीबन 50 मिनट के कार्यक्रम में वह शामिल होंगे. विधानसभा के आसपास की कई महत्वपूर्ण सड़कों पर सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे दोपहर तक या कार्यक्रम समाप्ति तक आम वाहनों का परिचालन पूरी तरह से बंद रहेगा. इस दौरान इन सड़कों पर सिर्फ एंबुलेंस, आपातकालीन वाहन, शव वाहन, पासधारक वाहन को ही जाने की अनुमति होगी. 21 अक्तूबर को आर ब्लॉक आरओबी के ऊपर से हार्डिग रोड की ओर वाहनों को नहीं जाने दिया जायेगा. ये सभी वाहन वीरचंद पटेल पथ होते हुए आयकर गोलंबर से बेली रोड होते हुए पश्चिम की ओर जा सकते हैं. आर ब्लॉक में नीचे से हार्डिंग रोड में वाहनों को जाने की अनुमति नहीं होगी. ये वाहन आर ब्लॉक चौराहा से अटल पथ की ओर जा सकते हैं.
मैंगल्स रोड से हार्डिंग रोड में किसी भी वाहनों को नहीं जाने दिया जायेगा. ये सभी वाहन आर ब्लॉक चौराहा की ओर जा सकते हैं. मैंगल्स रोड में सप्तमूर्ति गोलम्बर से दारोगा राय स्मारक की तरफ वाहनों का परिचालन नहीं होगा.

भिखारी ठाकुर पुल से हार्डिंग रोड जाने वाले वाहन 15 नं० पुल के उपर से गर्दनीबाग, मीठापुर सब्जी मंडी की ओर जा सकते हैं. माल रोड में 15 नं० पुल के नीचे से सचिवालय गेट नंबर 1 की ओर वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा.

15 नं० पुल के उपर से हार्डिंग रोड में वाहनों का परिचालन नहीं होगा. ये वाहन सीधे पूरब गर्दनीबाग की ओर एवं पश्चिम चितकोहरा, अनिसाबाद की ओर जा सकते हैं. चितकोहरा पुल के नीचे से हज भवन रोड या हार्डिंग रोड में वाहनों का परिचालन नहीं होगा.

यह है राष्ट्रपति का पूरा कार्यक्रम-
विधानसभा में राष्ट्रपति का पहला कार्यक्रम शताब्दी स्मृति स्तंभ का शिलान्यास का निर्धारित है. इसके बाद वह पवित्र बोधिवृक्ष के शिशु पौधे का रोपण विधानसभा परिसर में करेंगे. उसी दिन विधानसभा परिसर में आयोजित ‘सदन में विमर्श ही संसदीय प्रणाली का मूल है’ विषय पर आयोजित व्याख्यान देंगे.
राष्ट्रपति बुधवार और गुरुवार को राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे. बुधवार को शाम छह बजे पटना हाइकोर्ट के न्यायाधीशों के साथ चाय पर राजभवन में उनकी मुलाकात होगी. अगले दिन वे विधानसभा परिसर में आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. देर शाम विधानसभा अध्यक्ष की ओर से 02, देशरत्न मार्ग पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में राष्ट्रपति भाग लेंगे. अगले दिन पटना सिटी के तख्त हरिमंदिर साहिब, पटना जंक्शन महावीर मंदिर व खादी माॅल जाने का कार्यक्रम है.

यह भी पढ़ें- आज का राशिफल- जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

Show More

Related Articles