निदेशक, नगरीय प्रशासन निदेशालय के द्वारा दीप प्रज्वलित कर दस दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ

कार्यक्रम में निदेशक महोदया ने संबोधित करते हुए कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का उद्देश्य है शहरी क्षेत्र के गरीब परिवार के महिलाओं को एकत्रित कर संस्थागत विकास करना।

दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना के अंतर्गत झारखण्ड के सभी नगर निकायों के सामुदायिक संसाधन सेविका (CRPs) का क्षमता संवर्धन हेतु द्वितीय चरण का दस दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम Kejriwal Institute of Management & Development Studies, Tetri, Namkum, Ranchi में दिनांक-17.12.2021 को शुभारम्भ विजया जाधव, भा०प्र०से० निदेशक, नगरीय प्रशासन निदेशालय, नगर विकास एवं आवास विभाग के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम Jharkhand State Livelihood Promotion Society के अनुभवी State Resource Person के द्वारा दिया जा रहा है। जिसमें राज्य के विभिन्न नगर निकायों से 125 सामुदायिक संसाधन सेवियों प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।

कार्यक्रम में निदेशक महोदया ने संबोधित करते हुए कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का उद्देश्य है शहरी क्षेत्र के गरीब परिवार के महिलाओं को एकत्रित कर संस्थागत विकास करना। जिसमें सामुदायिक संसाधन सेवियों के भुमिका को अवगत कराते हुए उन्होंने कहा कि CRP का कार्य सिर्फ स्वयं सहायता समूह का गठन एवं क्षेत्रिय स्तर संघ का गठन तक ही सिमित नहीं है। बल्कि स्वयं सहायता समूह को बैंक खाता खोलवाना, बैंक क्रेडिट लिंकेज कराना, रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ना, सरकार के विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को बताना एवं योजनाओं का लाभ दिलवाना भी महत्वपूर्ण जिम्मेवारी है।

निदेशक महोदया ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के EST&P के अंतर्गत राज्य के विभिन्न निकायों में कौशल प्रशिक्षण केन्द्र का संचालन विभिन्न सेक्टर में किया जा रहा है। जिसमें 40 प्रतिशत प्रशिक्षण वैसे लाभुकों को दिया जाना है जो प्रशिक्षणोंपरान्त स्वरोजगार करना चाहते है। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम निःशुल्क है। जिसमें सुदुर निकाय के लाभुकों के लिए भोजन एवं आवासन का भी समुचित व्यवस्था सरकार के द्वारा दिया जाता है। महोदया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी SHG की दीदीयों को समय के मांग के अनुसार अपने हुनर को विकसित करना होगा, ताकि हमारी SHG की दीदीयां बाजार के मांग के अनुसार वस्तु का निर्माण एवं विपनन कर सके।

कार्यक्रम में राज्य अभियान प्रबंधक श्री अजित कुमार परमहंस, श्री निरंजन कुमार, नगर अभियान प्रबंधक, श्रीमती मधु कुमारी, श्री आनन्द किशोर डांगी, श्री कौशल किशोर, श्री राहुल कुमार एवं JSLPS के Resource Person शामिल हुए।

रिपोर्ट- अमर कुमार मिश्रा, रांची

Show More

Related Articles