OBC को 27,SC को 15 % आरक्षण,जातीय जनगणना,जाति/आवासीय प्रमाण पत्र सहित अन्य मांग को लेकर 26 दिसम्बर को राज्यस्तरीय महासम्मेलन

झारखण्ड ओबीसी आरक्षण मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव ने प्रेस ब्यान जारी कर बताया कि आगामी 26 दिसम्बर 2021 को धुर्वा रसियन हॉस्टल पुराना झारखंड विधान सभागार में ओबीसी आरक्षण मंच के तत्वाधान में एकदिवसीय राज्यस्तरीय महासम्मेलन का आयोजन किया गया है ! इस कार्यक्रम में राज्य के 24 जिलों से प्रतिनिधि शामिल होंगे

आज झारखण्ड ओबीसी आरक्षण मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव ने प्रेस ब्यान जारी कर बताया कि आगामी 26 दिसम्बर 2021 को धुर्वा रसियन हॉस्टल पुराना झारखंड विधान सभागार में ओबीसी आरक्षण मंच के तत्वाधान में एकदिवसीय राज्यस्तरीय महासम्मेलन का आयोजन किया गया है ! इस कार्यक्रम में राज्य के 24 जिलों से प्रतिनिधि शामिल होंगे !

ज्ञातव्य है कि ओबीसी आरक्षण मंच के बैनर तले राज्य में ओबीसी को 14 से 27 एवं अनुसूचित जाति को 10 से 15 फीसदी आरक्षण सीमा बढ़ाने को लेकर सड़क पर निरंतर आंदोलनरत है ! आए दिन निरंतर वर्तमान महागठबंधन के मुखिया हेमन्त सरकार को विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से आरक्षण सहित अन्य मांगों को लेकर अवगत कराने का कार्य किया जा रहा है !

विदित हो कि विभिन्न प्रमुख मांग को लेकर महागठबंधन सरकार में शामिल मंत्रिपरिषद सदस्य जेएमएम के हफिजुल हसन, कांग्रेस के रामेश्वर उरांव,आलमगीर आलम राजद के सत्यानंद भोक्ता,स्पीकर रविन्द्र नाथ महतो के अलावा विपक्ष के बीजेपी सांसद व प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश,आजसू के सुदेश महतो से मुलाकात कर ज्ञापन के साथ मेनिफेस्टो देकर अवगत कराया गया है !
यादव ने कहा कि आरक्षण और जातीय जनगणना लागू करने पर सरकार विधानसभा में बिल पारित करने को लेकर प्रस्ताव लाए तथा राज्य के सर्वदलीय विधायक विधानसभा में सर्वसम्मति से समर्थन करें !
प्रमुख मांग……………
*ओबीसी,अनुसूचित जाति का आरक्षण सीमा बढ़ाने
*सरकार अपने संसाधन से जातीय जनगणना लागू करने,
जाति/आवासीय प्रमाण पत्र निर्गत करने,
*मदरसा शिक्षा बोर्ड का गठन करने,
*JPSC परीक्षा,JSSC के साथ राज्य में तमाम रिक्त सरकारी पदो को भरने एवं निजी क्षेत्रों में स्थानीय को 75 % नौकरी देने
*सभी वर्गो के छात्रों को छात्रवृत्ति देने एवं ST SC OBC Minorities के छात्रों को स्कूल – कॉलेज व तकनीकी संस्थानों में निशुल्क नामांकन करने
*राज्य के सभी सरकारी स्कूल – कालेज को मॉडल बनाने
*10 लाख रु तक निशुल्क चिकित्सा इलाज कराने
*जनजातीय सहित द्वितीय भाषा के आधार पर एकेडमिक काउंसिल का गठन करने
*पंचायत और नगर निगम के चुनाव में SC,ST के तरह ओबीसी को 27 % आरक्षण लागू करने
*राज्य में परिसीमन के तहत विधानसभा की सीटें 81 से बढ़ाकर 150 करने एवं विधान परिषद का गठन करने हेतु केंद्र सरकार को अनुशंसा करने सहित अन्यान्य महत्वपूर्ण विषयों पर सरकार को पहल कर अविलंब निर्णय लेने की सदैव मांग किया गया है !

यादव ने बताया कि इन सभी महत्वपूर्ण विषयों के सन्दर्भ में आगामी 26 दिसम्बर को विधायक क्लब में आयोजित महासम्मेलन में विस्तार पूर्वक चर्चा कर राज्यव्यापी आंदोलन करने हेतु आगामी रणनीति पर निर्णय लिया जाएगा !
26′ दिसंबर को महासम्मेलन के सफल आयोजन के लिए आगामी 19/12/21 रविवार को दिन के 3′ बजे से धुर्वा दलित वर्ग कार्यालय में ओबीसी आरक्षण मंच के तैयारी समिति के प्रमुख सदस्यों का महत्वपूर्ण बैठक होगा !

रिपोर्ट- अमर कुमार मिश्रा, रांची

Show More

Related Articles