समस्तीपुर: आम लोगों को कानूनी रूप से जागरूक करने को ले अपर जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में हुई बैठक

दलसिंहसराय अनुमंडल के गांवों , विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों पर वृहत स्तर पर विधिक जागरूकता शिविर, विधिक सेवा समिति के कार्यविधि, उपलब्धता की प्रदर्शनी एवं नुक्कड़ नाटक एवं डोर टू डोर कार्यक्रम की जा रही है ।

आमलोगों को कानूनी रूप से जागरूक करने हेतु अनुमंडल विधिक सेवा समिति, दलसिंहसराय की ओर से दलसिंहसराय अनुमंडल के गांवों , विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों पर वृहत स्तर पर विधिक जागरूकता शिविर, विधिक सेवा समिति के कार्यविधि, उपलब्धता की प्रदर्शनी एवं नुक्कड़ नाटक एवं डोर टू डोर कार्यक्रम की जा रही है ।
मुफ्त विधिक सेवा प्राप्त करने हेतु नालसा के लीगल सर्विसेज मोबाइल एप तथा टोल फ्री संख्या 15100 एवं न्याय समाधान के लिए मोबाइल नंबर 8709901744 पर संपर्क करने हेतु लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, पटना के निर्देशानुसार बटेश्वर नाथ पांडेय जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, समस्तीपुर के कुशल मार्गदर्शन में अनुमंडल विधिक सेवा समिति, दलसिंहसराय के सौजन्य से शनिवार को मध्य विद्यालय , दलसिंहसराय, उत्क्रमित मध्य विद्यालय , सुपौल, विनयपुर, हेतिमपुर, बंगरहा, मऊ वाजिदपुर, डढ़िया मुरियारो, दलसिंहसराय, बम्बईया हरलाल, मालपुर, जलालपुर इत्यादि, ग्राम पंचायत मालपुर, नाज़िरपुर इत्यादि , विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों यथा सलखनी, पांढ इत्यादि पर विधिक सेवा समिति की कार्यविधि एवं उपलब्धता की प्रदर्शनी लगाई गई तथा विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । बच्चों को मौलिक अधिकार , कर्तव्य के प्रति जागृत किया तथा सामान्य कानून के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी दी गई, नालसा के मुफ्त विधिक सेवा मोबाइल एप्प के बारे में विस्तार पूर्वक बच्चों के बीच परिचर्चा किया गया । उत्क्रमित मध्य विद्यालय , बम्बईया हरलाल में छात्र एवं छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पटाखों जलाने से पर्यावरण पर होनी वाली दुष्प्रभाव, स्वास्थ्य पर असर तथा होनेवाली दुर्घटना के बारे में लोगों को जागृत किया । वहीं दूसरी ओर विधिक सेवा समिति के द्वारा अनुमंडल के हर घर , पंचायतों तक लोगों में कानूनी जागृति लाने के उद्देश्य से वृहत स्तर पर कानूनी जागरूकता कैंपन लोहगीर, शिवरामपुर इत्यादि स्थानों पर चलाई गई । पी एल भी रामबाबू पासवान इत्यादि ने लोगों को कानून की जानकारी दी तथा उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर नालसा के विधिक सेवा मोबाइल एप के माध्यम से भी मुफ्त विधिक सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं अपने आवेदन के स्टेटस, की गई कार्यवाही को देख सकते हैं । उन्होंने मुफ्त विधिक सेवा के लिए न्याय समाधान के लिए मोबाइल नंबर 8709901744, एवं टोल फ्री नम्बर 15100 पर भी लोगों को संपर्क करने हेतु जागृत किया।
वहीं दूसरी ओर अपर जिला न्यायाधीश सह अध्यक्ष अनुमंडल विधिक सेवा समिति, दलसिंहसराय के प्रकोष्ठ में तथा उनकी अध्यक्षता में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, थानाध्यक्षों के साथ जागरूकता कैंपेन में और गति लाने हेतु बैठक किया गया । बैठक में अपर जिला न्यायाधीश शैलेन्द्र कुमार ने उपस्थित थानाध्यक्षों को यह निर्देश दिया कि अपने थाना अंतर्गत क्षेत्रों में मोबाइल वैन के माध्यम से लोगों को जागरूक करने हेतु कैम्पेन चलाएं। सचिव विवेक विशाल ने थानाध्यक्ष एवं उपस्थित पुलिस पदाधिकारी को यह निर्देश दिया कि वर्तमान में पूरे अनुमंडल स्तर पर चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रम में सुरक्षा की समुचित व्यवस्था करें. साथ ही उन्होंने यह निर्देश दिया कि न्यायालय के नोटिस इत्यादि का ससमय तामिला कराएं इसके अतिरिक्त अन्य निर्देश भी पुलिस पदाधिकारी गणों को दिया गया । बैठक में अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम आनंद अभिषेक , अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी द्वितीय विनीत कुमार सिंह , अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दिनेश कुमार पाण्डेय, थानाध्यक्ष कुमार ब्रजेश इत्यादि सम्मिलित हुए ।विदित हो कि पैन इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत सभी लोगों को कानूनी रूप से जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिदिन विधिक जागरूकता कार्यक्रम वृहत स्तर पर आयोजित की जा रही है । कार्यक्रम का प्रतिदिन मोनिटरिंग एवं आवश्यक दिशा निर्देश समिति के सचिव सह एसीजेएम तृतीय विवेक विशाल एवं समिति के अध्यक्ष सह अपर जिला न्यायाधीश शैलेंद्र कुमार द्वितीय द्वारा की/दी जा रही है ।

रिपोर्ट- राजकुमार सिंह समस्तीपुर

यह भी पढ़ें- समस्तीपुर में सरपंच प्रत्याशी के पति की हत्या, इलाके में बवाल

Show More

Related Articles