बजट सत्र : स्पीकर महोदय! मंत्री जी को कुछ मालूम नहीं है, सवाल को किया गया स्थगित

548 लोगों को मिला है लाभ : चंपई सोरेन

रांची : स्पीकर महोदय मंत्री जी को कुछ मालूम नहीं है। इनके जवाब से मैं संतुष्ट नहीं हूं। यह ये भी नहीं बता पा रहे हैं कि पिछले पांच साल में हिट एंड रन मामले में कितने लोगों की मृत्यु और कितने लोग घायल हुए हैं। यह बातें मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा के विधायक राज सिन्हा ने कही। वह अपने सवाल पर सरकार की ओर से मिले जवाब से असंतुष्ट थे। उन्होंने पूछा था कि हिट एंड रन क्षतिपूर्ति योजना के तहत कितनों को लाभ मिला है।

548 लोगों को मिला है लाभ

सरकार की ओर से इस सवाल का जवाब मंत्री चंपई सोरेन दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बीते पांच सालों में 548 लोगों को इस योजना के तहत राशि दी गई है। इस योजना के अनुसार घायलों को साढ़े बारह हजार और मृतकों के परिजन को 25 हजार रुपए दिया जाता है। पक्ष और विपक्ष के विधायकों के सुझाव के बाद स्पीकर ने इस सवाल को यह कहते हुए स्थगित कर दिया कि परिवहन विभाग औऱ आपदा विभाग मिलकर संयुक्त रूप से जवाब देंगे।

पक्ष और विपक्ष के विधायकों ने दिया सुझाव

माले विधायक विनोद सिंह ने इस दौरान सदन को बताया कि इस योजना के तहत अब मृतकों को 2 लाख रुपए देने का प्रावधान तय हो गया है। आठ गुना राशि बढ़ा दी गई है, जो कि 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा। इसपर बिरंची नारायण ने कहा कि स्पीकर महोदय मृत्य, मृत्यु होती है। ऐसे में इसकी राशि भी बढ़ाकर चार लाख रुपए कर देना चाहिए, क्योंकि आपदा से होने वाली मृत्यु में चार लाख देने का प्रावधान है।

सड़क सुरक्षा समिति में स्थानीय विधायक को किया जाय शामिल

बंधु तिर्की ने कहा कि स्पीकर महोदय सड़क सुरक्षा समिति भी कई जिलों में गठित है और कई जिलों में नहीं है, लेकिन बैठकें नहीं होती है। मेरी मांग है कि इस समिति में स्थानीय विधायक को शामिल किया जाए। भाजपा विधायक राज सिन्हा ने भी शिकायत करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हमलोगों को नहीं बुलाया जाता है।

मुख्यमंत्री प्रश्नकाल मे भेजा जाए

सरयू राय ने कहा कि यह पूरे राज्य से जुड़ा सवाल है। ऐसे में इस सवाल का जवाब बेहतर तरीके से आए इसलिए फिलहाल इसे स्थगित कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि यह बेहतर होगा कि इसे मुख्यमंत्री प्रश्नकाल मे लाया जाए।

Show More

Related Articles