Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

June 22, 2024 3:08 am

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा जिला खनन कार्यालय का किया गया निरीक्षण

रांची : उपयुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज जिला खनन कार्यालय का निरीक्षण किया। जिला खनन पदाधिकारी, रांची श्री संजीव कुमार से कार्यालय में संपादित किये जाने वाले विभिन्न कार्याें, आदि की जानकारी लेते हुए उपायुक्त ने उचित व आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने जिला खनन कार्यालय में कार्यरत पदाधिकारियों/कर्मियों से बारी-बारी उनके कार्य एवं दायित्व की जानकारी ली।

उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी से खनन पट्टा देने एवं नवीकरण की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने सरकारी भूमि पर पूर्व से स्वीकृत लघु खनिज के खनन पट्टों की अवधि समाप्त होने के बाद डिमांड सप्लाई गैप को कम करने के प्रयास के तहत अधिक से अधिक संख्या में खनन पट्टा के क्षेत्रफल के विकास (संख्या में बढ़ोतरी) के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी को रैयती क्षेत्र पर लघु खनिज के तीन हेक्टेयर से कम के खनन पट्टा के नवीकरण के संबंध में विभाग से मार्गदर्शन प्राप्त करने का निदेश दिया।


उपायुक्त ,राहुल कुमार सिन्हा,रांची



उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने डीएमओ श्री संजीव कुमार को जिला अंतर्गत लघु खनिजों जैसे-पत्थर मोरम एवं बालू के खपत का वित्तीय वर्षवार आकलन का कार्य करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि नेशलन हाइवे-33 और नेशनल हाइवे-23 तथा भारतमाला प्रोजेक्ट में प्रयोग किये जा रहे खनिजों की प्रक्रिया की जांच भी करें।

रांची जिला अंतर्गत खनन राजस्व का मुख्य स्रोत कोयले से प्राप्त रॉयल्टी डीएमएफटी आदि हैं। उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा द्वारा कोयले से वित्तीय वर्ष 2023-24 में प्राप्त राजस्व की समीक्षा की गई तथा इसमें वृद्धि के प्रयास हेतु कोल कंपनियों के साथ समीक्षा बैठक की गई .

0
0

Leave a Comment

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

Weather Data Source: wetter morgen Delhi

राशिफल