‘दी कश्मीर फाइल्स’ की मूवी लिंक से हो रही है साइबर ठगी, रहिए सावधान

साइबर अपराधी ऑनलाइन पेमेंट करने या किसी पॉपुलर फिल्म या वीडियो तक पहुंचने के लिए लिंक दबाने को कहते हैं, जिससे यूजर्स का मोबाइल हैक हो जाए.

देशभर में इन दिनों कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर बनी फिल्म ‘दी कश्मीर फाइल्स’ सिनेमाघरों में धूम मचा रही है. सिनेमाघरों के अलावा लोगों के दिलों में भी यह फिल्म जगह बना रही है.
इसी का फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं. दरअसल, बड़ी संख्या में लोग ‘दी कश्मीर फाइल्स’ को इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं. साइबर ठग इसी मौके को भुनाने में लगे हैं. लोगों के व्हाट्सएप पर इसी फिल्म का लिंक भेजा जा रहा है. जिसे दबाते ही लोग साइबर फ्रॉड के शिकार हो जा रहे हैं.
इसी के मद्देनजर नोएडा पुलिस ने लोगों को आगाह किया है. पुलिस अधिकारी के मुताबिक, साइबर अपराधी ऑनलाइन पेमेंट करने या किसी पॉपुलर फिल्म या वीडियो तक पहुंचने के लिए लिंक दबाने को कहते हैं, जिससे यूजर्स का मोबाइल हैक हो जाए. और साइबर ठग इसका फायदा उठाते हुए मोबाइल नंबर से जुड़े बैंक अकाउंट से पैसे उड़ा लें.

तीन लोगों को 30 लाख रुपए का हुआ नुकसान-

हाल ही में तीन लोगों ने साइबर धोखाधड़ी की एक जैसी शिकायतों को एक ही पुलिस स्टेशन से 24 घंटे के भीतर आई है. जिसमें उन्हें 30 लाख रुपए का नुकसान हुआ.

ऐसे बचें फ्रॉड से-
अगर इस फिल्म से संबंधित लिंक आपके मोबाइल स्क्रीन पर आये तो इसपर क्लिक करने से पहले यह देख लें कि लिंक आया कहां से है. अगर आपने गलती से लिंक पर क्लिक कर दिया है और मोबाइल रेस्पॉन्स में कोई बदलाव दिखे, तो बिना देर किये उसे फॉर्मेट कर दें. यह जानकारी अपने परिचितों को भी बता दें.

Show More

Related Articles