भारत में मानवाधिकार हनन के मामलों पर अमेरिका की है नजर, अमेरिकी विदेश मंत्री ने जताई चिंता

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत में मानवाधिकारों के कथित उल्‍लंघन के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है.

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत में मानवाधिकारों के कथित उल्‍लंघन के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है. एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका कुछ सरकारों, पुलिस के बढ़ते मानवाधिकारों के उल्‍लंघन के मामलों की निगरानी कर रहा है. इस दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वहां मौजूद थे.

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, हम अपने भारतीय सहयोगियों से इन साझा मूल्‍यों (मानवाधिकारों) को लेकर बातचीत करते रहते हैं. इसके लिए हम भारत में कुछ चिंताजनक घटनाक्रम की निगरानी कर रहे हैं. इसमें कुछ सरकारों, पुलिस और जेल अधिकारियों के मानवाधिकारों के उल्‍लंघन करने की बढ़ती घटनाएं शामिल हैं.
गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश मंत्री की यह टिप्पणी अमेरिकी प्रतिनिधि इल्हान उमर के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने सवाल किया था कि बाइडन प्रशासन मानवाधिकारों के मुद्दे पर मोदी सरकार की आलोचना करने से इतना परहेज क्यों करता रहा है. बता दे, अमेरिका की सांसद इल्हान उमर ने मोदी सरकार की मुस्लिमों के मानवाधिकारों को लेकर नीति की कड़ी आलोचना की थी.

Show More

Related Articles